राजा विक्रमादित्य की कहानियाँ हिन्दी में 30 / Raja Vikramaditya Ki Kahaniya

 सिंहासन बत्तीसी की कहानियाँ हिन्दी में 

राजा विक्रमादित्य की कहानियाँ हिन्दी में


तीसवीं पुतली जयलक्ष्मी ने कहना आरंभ किया - 

एक बार राजा विक्रमादित्य रात के समय घूमने निकले । आगे चलकर उन्होंने चार चोरों को साथ में देखा । वे आपस में बातें कर रहे थे । 

उन्होंने राजा से पूछा - तुम कौन हो ?

राजा बोला - जो तुम हो वही मैं भी हूँ ।  


तब चोरों ने मिलकर सलाह की कि राजा के यहाँ चोरी की जाए । 

एक ने कहा - मैं ऐसा मुहूर्त देखने जानता हूँ जो खाली हाथ न जाए । 

दूसरा कहता था - मैं जानवरों की बोली समझता हूँ । 

तीसरा बोला - मैं जहाँ भी चोरी करने जाऊं कोई मुझे नहीं देख सकता , पर मैं सबको देख सकता हूँ । 

चौथे ने कहा कि मेरे पास ऐसी चीज है कि कोई मुझे कितना भी मारे मै न मरूं । 

फिर राजा ने कहा - मैं यह बता सकता हूँ कि धन कहां गड़ा है ।

पांचो उसी वक्त राजा के महल पहुंचे ।  राजा ने जहां धन गड़ा था वह जगह बता दिया ।  खोदा तो सचमुच में बहुत सा माल मिला । तभी एक गीदड़ ने कहा , जानवरों की बोली समझने वाला चोर बोला - 'धन लेने में कुशल नहीं है ' । पर वे न माने । फिर उन्होंने एक धोबी के यहाँ सेंध लगाई ।   राजा को अब क्या करना था , वह उनके साथ नहीं गया । 


अगले दिन पूरे नगर में शोर मच गया कि राजा के महल में चोरी हो गई है । कोतवाल ने चोरों की तलाश करके राजा के सामने हाजिर किया।  चोर देखते ही पहचान गए कि रात को उनके साथ पांचवा चोर ओर कोई नही राजा ही था । उन्होंने जब यह बात राजा से कहीं तो वह हंसने लगा ।

उसने कहा - तुम लोग डरों मत ! हम तुम्हारा कुछ न होने देंगे पर तुम कसम खाओ आगे से ऐसा नहीं करोगे।  जितना धन तुम्हें चाहिए मुझसे ले लो । 


राजा ने मुंहमांगा धन देकर विदा किया ।


पुतली बोली - अगर हैं तुममें इतनी उदारता तो सिंहासन पर बैठों । 

अगले दिन राजा भोज जब सिंहासन पर बैठने के लिए आगे बढ़ा तो इकत्तीसवी पुतली ने कहा - तुम विक्रमादित्य की बराबरी नहीं कर सकते हो । लो सुनों .... 



इकत्तीसवी पुतली की कहानी अगले पोस्ट में पढें -

टिप्पणियाँ

Popular post

सिद्धार्थ और हंस / Siddhartha aur Hansha

माता वैष्णोदेवी के भक्त श्रीधर की कथा / Mata vaishno devi ke Bhakt shridhar ki katha

मधु-कैटभ कथा / Madhu-kaitav katha

शुम्भ-निशुम्भ की कथा

रानी महामाया का सपना और महात्मा बुद्ध का जन्म / Rani Mahamaya ka sapna aur Mahatma Buddha ka janam

भस्मासुर का वरदान / Bhasmasur ka wardan

समुद्र मंथन की कथा

शांतनु और गंगा / shantanu aur Ganga