राजा विक्रमादित्य की कहानियाँ 21 / Vikramaditya stories in hindi 21

 सिंहासन बत्तीसी की कहानियाँ 

राजा विक्रमादित्य


इक्कीसवीं पुतली चन्द्रज्योति की कहानी - 

किसी नगर में एक ब्राह्मण रहता था । वह बड़ा गुणी था । एक बार वह घूमते-घूमते कामानगरी पहुंचा । वहां कामसेन नाम का राजा राज्य करता था । उसके कामकंदला नाम की एक नर्तकी थी । जिस दिन ब्राह्मण वहां पहुंचा , कामकंदला का नाच हो रहा था । मृदंग की आवाज आ रही थी । आवाज़ सुनकर ब्राह्मण ने कहा कि राज की सभा के लोग कितने मूर्ख है , जो गुण पर विचार नही करते । पूछने पर पता चला कि जो मृदंग बजा रहा है , उसके हाथ में अंगूठा नहीं है । राजा ने सुना तो मृदंग बजाने वाले बुलाया और देखा कि उसका एक अंगूठा मोम का है । राजा ने ब्राह्मण को बहुत सारा धन दिया और अपनी सभा में बुला लिया । नृत्य चल रहा था । इतने में ब्राह्मण ने देखा कि एक भौंरा आया और कामकंदला को काट कर उड़ गया , लेकिन उस नर्तकी ने किसी को पता भी चलने न दिया । ब्राह्मण ने खुश होकर अपना सब कुछ उसे दे डाला । राजा को बहुत गुस्सा आया कि उसकी दी हुई चीज उसने क्यों दी और उसे देश निकाला दे दिया । कामकंदला चुपचाप उसके पीछे गई और उसे छिपाकर अपने घर ले आई । लेकिन दोनों डरकर वहां रहते थे । 

एक दिन ब्राह्मण ने कहा - अगर राजा को मालूम हो गया तो हम मुसीबत में पड़ सकते हैं । इसलिए मैं कहीं ओर ठिकाना करके तुम्हें यहां से ले जाऊंगा । 


            इतना कहकर ब्राह्मण उज्जयिनी के राजा विक्रमादित्य के पास गया और  उससे सब हाल कह सुनाया । राजा ब्राह्मण को लेकर अपनी सेना सहित कामानगरी की ओर बढ़ा । दस कोस इधर ही डेरा डाला । इसके बाद राजा विक्रमादित्य ने वैद्य का वेश धारण किया और कामकंदला के पास गया । ब्राह्मण की याद में वह बड़ी बैचैन हो गई थी । 

राजा ने कहा - ऐसे ही हमारे यहां एक माधव नाम का एक ब्राह्मण था , विरह के दुख में मर गया । इतना सुनकर कामकंदला ने आह भरी और उसके प्राण निकल गए । राजा ने लौटकर यह खबर जब ब्राह्मण को सुनाई तो उसकी भी जान चली गई । राजा को बड़ा दुख हुआ और वह चंदन की चिता बनाकर खुद जलने के लिए तैयार हो गया । इसी बीच राजा के दो वीर आए और कहा - महाराज ! आप दुखी न हो । हम अभी अमृत लाकर ब्राह्मण और कामकंदला को जिंदा कर देंगे । 


इसके बाद राजा विक्रमादित्य ने कामानगरी के राजा से युद्ध किया और उसे हरा दिया । कामकंदला उसे मिल गई और उसने बड़े धूम-धाम से ब्राह्मण का विवाह उसके साथ कर दिया । 


इक्कीसवीं पुतली बोली - हे राजन्! अगर तुममें इतना साहस है तो सिंहासन पर बैठों । राजा भोज चुप रह गया ।

                                                     अगले दिन उसे बाईसवीं पुतली ने अपनी कहानी सुनाई ।




बाईसवीं पुतली की कहानी अगले पोस्ट में पढें - 

टिप्पणियाँ

Popular post

सिद्धार्थ और हंस / Siddhartha aur Hansha

माता वैष्णोदेवी के भक्त श्रीधर की कथा / Mata vaishno devi ke Bhakt shridhar ki katha

मधु-कैटभ कथा / Madhu-kaitav katha

शुम्भ-निशुम्भ की कथा

रानी महामाया का सपना और महात्मा बुद्ध का जन्म / Rani Mahamaya ka sapna aur Mahatma Buddha ka janam

भस्मासुर का वरदान / Bhasmasur ka wardan

समुद्र मंथन की कथा

शांतनु और गंगा / shantanu aur Ganga